20 healthy lifestyle tips in hindi- स्वस्थ जीवन शैली दिनचर्या

स्वस्थ जीवन शैली दिनचर्या- 20 healthy lifestyle tips in hindi:- 

 एक नए दशक का प्रारंभ एक स्वस्थ जीवन शैली सहित, किसी के जीवन को खुशमय बनाने के लिए नए संकल्पों के साथ लाती है। 2021 में स्वस्थ जीवन की ओर शुरू करने में आपकी सहायता के लिए यहां 20 व्यावहारिक स्वास्थ्य सुझाव दिए गए हैं।

Healthy lifestyle tips
credit- pixabay


1. स्वस्थ आहार खाएं : 

 धूसर फल,  फलियां, सब्जियां, नट्स और साबुत अनाज सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों का सेवन करें। वयस्कों को प्रति दिन फल और सब्जियों के कम से कम पांच हिस्से खाने चाहिए।

* आप हमेशा अपने आहार में सब्जियों को शामिल करके अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। नाश्ते के रूप में ताजे फल और सब्जियां खाये।

* स्वस्थ भोजन करने से, आप अपने कुपोषण और गैर-रोगकारी रोगों (एनसीडी) जैसे मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर के जोखिम को कम कर देंगे।

Healthy lifestyle tips
Credit- pixabay


2. नमक और चीनी का कम सेवन करें:

  काली फिलिपिनो सोडियम की दो बार अनुशासित मात्रा का सेवन करते हैं, जिससे उन्हें उच्च रक्तचाप का खतरा होता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादातर लोग नमक के माध्यम से अपना सोडियम प्राप्त करते हैं। अपने नमक का सेवन प्रति दिन 5g तक कम करें, लगभग एक चम्मच के बराबर। भोजन बनाते समय नमक, मछली सॉस और अन्य उच्च सोडियम मसालों की मात्रा को सीमित करके ऐसा करना आसान है। अपने खाने की मेज से नमक, मसाला और मसालों को निकालना; नमकीन स्नैक्स से परहेज और कम सोडियम वाले उत्पादों को चुनना चाहिए।

दूसरी ओर अधिक मात्रा में शक्कर का सेवन करने से दाँत खराब होने और अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। वयस्कों और बच्चों दोनों में, मुफ्त शर्करा का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 10% से कम होना चाहिए। यह एक वयस्क के लिए 50 ग्राम या लगभग 12 चम्मच के बराबर है। डब्ल्यूएचओ अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए कुल ऊर्जा सेवन का 5% से कम खपत करने की सलाह देता है। 


3. हानिकारक वसा का सेवन कम करें :  

खपत की गई वसा आपके कुल ऊर्जा सेवन का 30% से कम होनी चाहिए। यह अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ाने और एनसीडी को रोकने में मदद करेगा। विभिन्न प्रकार के वसा होते हैं, लेकिन संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा पर असंतृप्त वसा बेहतर होते हैं। डब्ल्यूएचओ संतृप्त वसा को कम करने के लिए कुल ऊर्जा सेवन का 10% से कम करने की सिफारिश करता है। कुल ऊर्जा सेवन का 1% से कम ट्रांस-वसा को कम करना और असंतृप्त वसा के लिए संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा दोनों की जगह मछली, एवोकैडो और नट्स में और सूरजमुखी, सोयाबीन, कैनोला और जैतून के तेल में बेहतर असंतृप्त वसा पाई जाती है। वसायुक्त मांस, मक्खन, ताड़ और नारियल तेल, क्रीम, पनीर, घी और लार्ड में संतृप्त वसा पाई जाती है। 

Healthy lifestyle tips
Credit-pixabay


4. शराब के हानिकारक उपयोग से बचें : 

शराब पीने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। शराब का सेवन करने से मानसिक और व्यवहार संबंधी विकार जैसे अल्कोहल पर निर्भरता, लीवर सिरोसिस जैसे प्रमुख एनसीडी, कुछ कैंसर और हृदय रोगों के साथ-साथ हिंसा और सड़क झड़पों और टक्करों के परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।


5. धूम्रपान न करें : 

 धूम्रपान करने से एनसीडी जैसे फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बनता है। तंबाकू न केवल प्रत्यक्ष धूम्रपान करने वालों को बल्कि गैर-धूम्रपान करने वालों को भी दूसरे हाथ से मारता है। वर्तमान में, लगभग 15.9 मिलियन फिलिपिनो वयस्क हैं जो तम्बाकू धूम्रपान करते हैं लेकिन 10 धूम्रपान करने वालों में से 7 को दिलचस्पी है या छोड़ने की योजना है। यदि आप वर्तमान में धूम्रपान करने वाले हैं, तो छोड़ने में देर नहीं हुई है। एक बार जब आप करते हैं, तो आप तत्काल और दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ का अनुभव करेंगे। यदि आप धूम्रपान करने वाले नहीं हैं, तो यह बहुत अच्छा है! तंबाकू-धुएँ से मुक्त हवा में साँस लेने के अपने अधिकार के लिए धूम्रपान और लड़ाई शुरू न करें।


6.  सक्रिय बने रहें :

  शारीरिक गतिविधि को कंकाल की मांसपेशियों द्वारा उत्पादित किसी भी शारीरिक आंदोलन के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें ऊर्जा व्यय की आवश्यकता होती है। इसमें व्यायाम, गतिविधियों को शामिल करते हुए, काम करते हुए, खेलते हुए, घर के कामों को करते हुए, यात्रा करते हु ए और मनोरंजक गतिविधियों में संलग्न होते हैं। आपके लिए आवश्यक शारीरिक गतिविधि की मात्रा आपके आयु वर्ग पर निर्भर करती है, लेकिन 18-64 वर्ष की आयु के वयस्कों को सप्ताह भर में कम से कम 15 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रति सप्ताह मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि को 30 मिनट तक बढ़ाएं।

Healthy lifestyle tips
Credit- pixabay


7. नियमित रूप से रक्तचाप की जाँच करें: 

 उच्च रक्तचाप को "साइलेंट किलर" कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्तचाप वाले कई लोग इस समस्या से अवगत नहीं हो सकते हैं क्योंकि इसके कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं। अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो उच्च रक्तचाप हृदय, मस्तिष्क, गुर्दे और अन्य बीमारियों को जन्म दे सकता है। क्या आपका ब्लड प्रेशर नियमित रूप से किसी स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा जांचा जाता है, ताकि आप अपनी संख्या जान सकें। यदि आपका रक्तचाप अधिक है, तो स्वास्थ्य कार्यकर्ता की सलाह लें। यह उच्च रक्तचाप की रोकथाम और नियंत्रण में महत्वपूर्ण है।


8. जांच करवाएं :

 अपने आप को परीक्षण करवाना आपके स्वास्थ्य की स्थिति जानने में एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर जब एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) और तपेदिक (टीबी) की बात आती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया, ये रोग गंभीर जटिलताओं और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण बन सकते हैं। आपकी स्थिति जानने का मतलब है कि आप जानेंगे कि या तो आप इन बीमारियों को कैसे रोक सकते हैं या यदि आपको पता है कि आप सकारात्मक हैं, तो अपनी देखभाल और उपचार की आवश्यकता है। सार्वजनिक या निजी स्वास्थ्य सुविधा पर जाएं तथा स्वयं का परीक्षण करवाएं।


9. टीका लगवाएं : 

 टीकाकरण बीमारियों को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, हैजा, डिप्थीरिया, हेपेटाइटिस बी, इन्फ्लूएंजा, खसरा, मम्प्स, निमोनिया, पोलियो, रेबीज, रूबेला, कोरोना, टेटनस, टाइफाइड, और पीले बुखार जैसी बीमारियों से सुरक्षा के लिए टीके आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा के साथ काम करते हैं। 


10. सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें :

 आपके यौन स्वास्थ्य की देखभाल करना आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। गोनोरिया और सिफलिस जैसे एचआईवी और अन्य यौन संचारित संक्रमणों को रोकने के लिए सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें। प्री-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस (पीआरईपी) जैसे उपलब्ध रोकथाम के उपाय हैं जो आपको एचआईवी और अन्य एसटीआई से बचाएगा।

Healthy lifestyle tips
Credit- pixabay


11. खांसते या छींकते समय अपना मुंह ढक कर रखें:

इन्फ्लूएंजा, निमोनिया और तपेदिक जैसे रोग हवा के माध्यम से प्रसारित होते हैं। जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता है या छींकता है, तो संक्रामक एजेंटों को हवाई बूंदों के माध्यम से दूसरों को पारित किया जा सकता है। जब आपको खांसी या छींक आने लगे, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपना मुँह फेस मास्क से ढक लिया है या टिश्यू का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे सावधानी से डिस्पोज़ करें। यदि आपके खांसने या छींकने से आपके पास कोई ऊतक नहीं है, तो अपनी कोहनी के कुरकुरे (या अंदर) से अपने मुंह को जितना संभव हो उतना कवर करें। 


12. मच्छरों के काटने से रोकें :

 मच्छर दुनिया के सबसे घातक जानवरों में से एक हैं। डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और लसीका फाइलेरिया जैसे रोग मच्छरों द्वारा फैलते हैं और फ़िलिपिनो को प्रभावित करना जारी रखते हैं। आप मच्छर जनित बीमारियों से अपने और अपने प्रियजनों की रक्षा के लिए सरल उपाय कर सकते हैं। यदि आप ज्ञात मच्छर जनित बीमारियों वाले क्षेत्र की यात्रा कर रहे हैं, तो जापानी इंसेफेलाइटिस और पीले बुखार जैसे रोगों से बचाव के लिए वैक्सीन के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें या यदि आपको एंटीमरल दवाएं लेने की आवश्यकता है। हल्के रंग के, लंबे बाजू के शर्ट और पैंट पहनें और कीट विकर्षक का उपयोग करें। घर पर, खिड़की और दरवाजे की स्क्रीन का उपयोग करें, बेड नेट का उपयोग करें और मच्छर प्रजनन स्थलों को नष्ट करने के लिए साप्ताहिक रूप से अपने आस-पास की सफाई करें।


14. सुरक्षित पानी ही पिएं :

 दूसित पानी पीने से जल जनित रोग हो सकते हैं जैसे- हैजा, दस्त, हेपेटाइटिस ए, टाइफाइड और पोलियो। विश्व स्तर पर, कम से कम 2 अरब लोग मल से दूषित पेयजल स्रोत का उपयोग करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जो पानी पी रहे हैं, वह सुरक्षित है, अपने जल रियायतकर्ता और जल शोधन स्टेशन के साथ जांचें। ऐसी सेटिंग में जहां आप अपने जल स्रोत से अनिश्चित हैं, अपने पानी को कम से कम एक मिनट तक उबालें। यह पानी में हानिकारक जीवों को नष्ट कर देगा। पीने से पहले इसे प्राकृतिक रूप से ठंडा होने दें।


15. 0 से 2 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को स्तनपान कराएं : 

 स्तनपान नवजात शिशुओं और शिशुओं के लिए आदर्श भोजन प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। डब्ल्यूएचओ की सिफारिश है कि माताएं जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान कराती हैं। शिशु के स्वस्थ होने के लिए पहले छह महीनों तक स्तनपान महत्वपूर्ण है। यह अनुशंसा की जाती है कि स्तनपान दो साल और उससे अधिक समय तक जारी रखा जाए। शिशुओं के लिए फायदेमंद होने के अलावा, स्तनपान माँ के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर, टाइप II मधुमेह और प्रसवोत्तर अवसाद के जोखिम को कम करता है। 


16. यदि आप नीचे महसूस कर रहे हैं तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आपको भरोसा है : 

 दुनिया भर में 260 मिलियन से अधिक प्रभावित लोगों के साथ अवसाद एक आम बीमारी है। अवसाद अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है, लेकिन यह आपको निराशाजनक या बेकार महसूस कर सकता है, या आप नकारात्मक और परेशान करने वाले विचारों के बारे में बहुत सोच सकते हैं या दर्द की अधिकता महसूस कर सकते हैं। यदि आप इससे गुजर रहे हैं, तो याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं। किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप परिवार के सदस्य, मित्र, सहकर्मी या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के बारे में विश्वास करते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको खुद को नुकसान पहुंचाने का खतरा है, तो नेशनल सेंटर फॉर मेंटल हेल्थ हॉटलाइन पर संपर्क करें।

Healthy lifestyle tips
Credit-pixabay


17. एंटीबायोटिक्स केवल निर्धारित अनुसार लें :

 एंटीबायोटिक प्रतिरोध हमारी पीढ़ी में सबसे बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों में से एक है। जब एंटीबायोटिक्स अपनी शक्ति खो देते हैं, तो जीवाणु संक्रमण का इलाज कठिन हो जाता है, जिससे उच्च चिकित्सा लागत, लंबे समय तक अस्पताल में रहना और मृत्यु दर बढ़ जाती है। मनुष्यों और जानवरों में दुरुपयोग और अति प्रयोग के कारण एंटीबायोटिक्स अपनी शक्ति खो रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप केवल एंटीबायोटिक्स लेते हैं यदि एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्धारित किया गया है। और एक बार निर्धारित, निर्देश के अनुसार उपचार के दिनों को पूरा करें। एंटीबायोटिक दवाओं को कभी साझा न करें। 

Healthy lifestyle tips
Credite- pixabay


18. अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें :

  हाथ की सफाई न केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए बल्कि सभी के लिए महत्वपूर्ण है। साफ हाथ संक्रामक बीमारियों के प्रसार को रोक सकते हैं। जब आपके हाथ अल्कोहल-आधारित उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो आपके हाथ साबुन या पानी से साबुन और पानी का उपयोग करते हैं। 

Healthy lifestyle tips
Credit- pixabay


19. अपने भोजन को सही ढंग से तैयार करें:-

 हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी या रासायनिक पदार्थों से युक्त असुरक्षित भोजन, 200 से अधिक बीमारियों का कारण बनता है - दस्त से लेकर कैंसर तक। बाजार या स्टोर पर भोजन खरीदते समय, लेबल या वास्तविक उपज की जांच करके यह सुनिश्चित करें कि यह खाने के लिए सुरक्षित है। यदि आप भोजन तैयार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित करने के लिए पाँच कुंजी का पालन करें: 

(1) साफ रखें; 

(2) अलग कच्चे और पकाया।

(3) अच्छी तरह पकना।

(4) भोजन को सुरक्षित तापमान पर रखना।

(5) सुरक्षित पानी और कच्चे माल का उपयोग करें।


 20. नियमित जांच करवाएं :

 नियमित जांच शुरू होने से पहले स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। स्वास्थ्य पेशेवरों को स्वास्थ्य के मुद्दों को जल्दी खोजने और निदान करने में मदद मिल सकती है, जब उपचार और इलाज के लिए आपके मौके बेहतर होते हैं। स्वास्थ्य सेवाओं, जांच और उपचार जो आपके लिए सुलभ हैं, की जांच के लिए अपने निकटतम स्वास्थ्य सुविधा पर जाएं।

Note:- This information is taken from the official website of the World Healthy Organization, which is its Hindi-speaking article.

Admin thanks-  दोस्तों बहुत- बहुत धन्यवाद आपका की आप हमारे इस पेज पर अपना बहुमूल्य समय दिए। मुझे आशा हि आपको यह लेख - "स्वस्थ जीवशैली" बहुत पसंद आया हो।

हमारे मनोबल को बढ़ाने के लिए मै आपसे गुजारिश करता हूं कि अपने दोस्तो तथा परिवारजनों को यह लेख जरूर शेयर करे जिससे कि वह भी एक हैल्थी जीवन शैली को अपना कर खुशहाल जीवन जी सकें

THE SORK GROUP की अन्य रचनाएं पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े-


Post a Comment

Thanks for comments!
मै समझता हूं आपने हमारे वेबसाईट के अवलोकन में महत्वपर्ण समय देकर हमारे THE SORK परिवार का मनोबल बढ़ाया है।

आपकी बहुमूल्य टिप्पणी टीम रिव्यू के बाद बहुत जल्द पब्लिश कर दी जायेगी।
THE SORK ब्लॉग में टिपपणीकर्ताओं को लेकर एक TELEGRAM में THE SORK GROUP बनाया गया है आप उसे जरूर ज्वॉइन करें।
इस लिंक पर क्लिक करके ग्रुुप में शामिल हों-
https://t.me/the_sork_group

Thanks and regards
The sork team

أحدث أقدم