सीआरएम(CRM) और नेटवर्किंग सीआरएम(NETWORKING CRM) क्या है?

Costumer relationship management in hindi

 

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 सीआरएम(CRM) का मतलब है ग्राहकों के रिश्ते का प्रबंधन करना(costumer relationship management)।

 मूल रूप से ग्राहक रिश्ता प्रबंधन का मतलब है ग्राहकों के साथ अपने रिश्ते का प्रबंध करना। बहरहाल आज यह आईटी सिस्टम(IT SYSTEM) और सॉफ्टवेयर(SOFTWARE) को संदर्भित करता है। जिसकी मदद से कंपनियां अपने संबंधों का प्रबंधन करती हैं।

 

 सीआरएम(costumer relationship management) की आवश्यकता(NEED OF CRM):

 एक कंपनी अपने ग्राहकों के साथ जितने बेहतर संबंध रख सकती है उतनी ही ज्यादा कंपनी के सफल होने की संभावना होती है। किसी भी उद्यमी के लिए मौजूदा ग्राहक से सफलतापूर्वक संबंध बनाए रखना और उत्तम का विस्तार करने की क्षमता सर्वोपरि होती है इस वजह से आईटी प्रणाली(IT SYSTEM) जो दैनिक ग्राहकों के साथ व्यवहार की समस्याओं के समाधान पर ध्यान केंद्रित करती है। आज उसकी मांग अधिक से अधिक होती जा रही है।

 

 समय के साथ ग्राहकों की जरूरतें बदलती रहती हैं और प्रौद्योगिकी ग्राहक वस्तुओं में क्या चाहते हैं यह आसानी से समझने में मदद कर सकती है। यह अंतर्दृष्टि कंपनियों को अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझने में मदद करती है। यह आवश्यकता के अनुरूप अपने व्यापार के संचालन को संशोधित करने के लिए सक्षम बनाता है ताकि अपने ग्राहकों को हमेशा सबसे अच्छा संभव तरीके से सेवा कर सके।

  सीधे शब्दों में कहें तो सीआरएम(COSTUMER RELATIONSHIP MANAGEMENT) कंपनियों को अपने ग्राहकों का मूल्य पहचानने में मदद करता है और उन्हें ग्राहकों के साथ के संबंधों में सुधार लाने के लिए सक्षम बनाता है।


CRM के प्रकार (types of CRM):

CRM से निबटने के लिए विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाले विशेष software सहित, अलग - अलग प्रणाली मौजूद हैं। आम तौर पर, प्रणाली का महत्त्वपूर्ण अंश, ग्राहक सेवा, अभियान प्रबंधन और बिक्री बल स्वचालन (SFA) से संरचित है।


1) क्रियाशील CRM:

क्रियाशील CRM "अग्र कार्यालय" की व्यवसाय प्रक्रियाओं, यथा बिक्री, विपणन और सेवा कर्मचारियों को समर्थन प्रदान करता है। 


2) विश्लेषण CRM:

विश्लेषणात्मक CRM विभिन्न प्रयोजनों के लिए ग्राहक डाटा का विश्लेषण करता है:


1) निर्दिष्ट विपणन अभियान को design तथा क्रियान्वित करना।

2) अभियान को design और process करना। 

3) costumer व्यवहार का विश्लेषण करनाl


साधारणतया विश्लेषणात्मक CRM, decision लेने में सहायक result पाने के लिए, भारी मात्रा में data खनन और अन्य तकनीकों का उपयोग करता है।


3) बिक्री आसूचना CRM:

बिक्री आसूचना CRM, विश्लेषणात्मक CRM के समान ही है, लेकिन यह कुछ ज़्यादा direct sell उपकरण के रूप में है। इसकी विशेषताओं में निम्न के संबंध में बिक्री से संबंधित कर्मचारियों को भेजी गई warning शामिल हैं।


प्रति-विक्रय/अदला-बदली बिक्री

ग्राहक बहाव

बिक्री प्रदर्शन

ग्राहक रुझान

ग्राहक मुनाफ़ा

ग्राहक सुयोजन


4) सहयोगपूर्ण CRM:

सहयोगपूर्ण CRM, बिक्री, तकनीकी सहायता और विपणन जैसे company के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित costumer के साथ company के लेन-देन के पहलुओं को repeat करता है।


 सहयोगपूर्ण CRM का अंतिम लक्ष्य सभी विभागों द्वारा एकत्रित information का उपयोग company द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं की quality में सुधार है।


5) उपभोक्ता संबंध CRM:

उपभोक्ता संबंध प्रणाली (costumer relationship system), एक company के भीतर, उपभोक्ता मामले और ग्राहक संबंध संपर्क केन्द्रों द्वारा नियंत्रित, costumer के साथ कंपनी के लेन-देन संबंधी पहलुओं को आवृत करता है।


6) easy CRM:

2006 में पहली बार प्रदर्शित होने वाला यह पारंपरिक CRM मॉडल का अपेक्षाकृत नया झुकाव है। CRM उपकरण, मूलतः ग्राहक संबंध प्रबंधन के लिए design किए गए हैं। ऊपर वर्णित तौर पर अनगिनत additional सुविधाएं और क्षमताएं मौजूद हैं। सरल CRM, ग्राहकों और भावी ग्राहकों के साथ संपर्क और गतिविधियों के management जैसे बुनियादी मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, पारंपरिक CRM प्रणाली को break करती है।


7) social CRM:

2007-08 की starting में, social media और social networking की तेजी से वृद्धि ने, CRM उत्पाद कंपनियों को, अपने पारंपरिक CRM प्रणालियों में "सामाजिक सुविधाओं" को एकीकृत करने पर मजबूर किया। कुछ प्रारंभिक सुविधाओं में शामिल है, प्रणाली के dashboard में विशिष्टतः संयोजित सामाजिक नेटवर्क निगरानी प्रति-सूचना  (Twitter) अन्य उभरती क्षमताओं में शामिल हैं। संदेश भेजना, भावनाओं का विश्लेषण और अन्य। कई उद्योग विशेषज्ञों का तर्क है कि social CRM ही भावी तरीक़ा है, लेकिन अभी भी कई संशयवादी हैं।


सी आर एम नेटवर्किंग(CRM NETWORKING) क्या है?

 

 व्यापार(BUSINESS) में नेटवर्किंग(NETWORKING) का अर्थ कारोबार को लगातार बढ़ाने के लिए अपने व्यवसाय और निजी संबंधों का लाभ लेना है। यह विपणन विधिक कम लागत के साथ ही प्रभावी है। यह बिक्री के अवसर और संपर्कों को विकसित करने का शानदार तरीका है।

 

 नेटवर्किंग निम्न तरीको से की जा सकती है:

1) नेटवर्किंग रेफरल और परिचय के आधार पर की जा सकती है।

2) यह फोन, ईमेल और सामाजिक और व्यावसायिक नेटवर्किंग वेबसाइटों के माध्यम से की जा सकती है।

3) पेम्प्लेट्स में प्रिंट कर भीड़ वाली जगहों पर लगाना।


सीआरएम नेटवर्किंग(CRM NETWORKING) की आवश्यकता:


 नेटवर्किंग व्यापारियों के लिए अनिवार्य व्यक्तिगत कौशल है। लेकिन यह उद्यमियों के लिए और भी अधिक महत्वपूर्ण है।

  नेटवर्किंग की प्रक्रिया की जड़े रिश्ते के निर्माण में होती हैं। नेटवर्किंग से अधिक से अधिक संचार बढ़ता है और उद्यमशीलता वातावरण तंत्र में एक मजबूत उपस्थिति होती है। जिससे अन्य उद्यमियों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। बिजनेस नेटवर्किंग कार्यक्रम को दुनिया भर में आयोजित किए जाते हैं। जो समान विचारधारा वाले उद्यमियों को जो संचार की मौलिक मान्यताओं विचारों का आदान-प्रदान और विचारों को वास्तविकता में परिवर्तित करने में विश्वास रखते हैं। उनको एक दूसरे के करीब लाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

  

 ऐसे नेटवर्किंग कार्यक्रम उद्यमियों को संभावित निवेशकों के साथ जोड़ने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उद्यमियों के एकदम अलग अनुभव और पृष्ठभूमि हो सकती है लेकिन उन सब का एक समान लक्ष्य होता है वह सभी संबंध, प्रेरणा, सलाह, अवसरों और गुरुओं की तलाश में होते हैं। नेटवर्किंग उन्हें यह सब करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।



सी आर एम नेटवर्किंग के लाभ(BENIFITS OF CRM NETWORKING):


 सी आर एम सिस्टम के उपयोग करने के काफी सारे फायदे हैं। क्योंकि यह एक सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म है। जिसमें ना सिर्फ पुराने ग्राहकों से अच्छे संबंध बनाए रखे जा सकते हैं बल्कि उन पर नजर भी रखी जा सकती है। पिछले काफी समय से मार्केट में CRM ALL IN ONE इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि एक क्लाउड बेस्ड CRM SYSTEM है। इसमें पिछले मॉड्यूल को एक बेहतर रूप दिया गया है।

 

 नेटवर्किंग उद्यमियों को कई लाभ प्रदान करता है, प्रमुख लाभों में से कुछ इस प्रकार हैं-

 

1) उच्च गुणवत्ता बढ़त मिलना।

2) व्यापार के अवसरों में वृद्धि।

3) प्रासंगिक संबंधों का अच्छा स्रोत।

4) समान विचारधारा वाले उद्यमियों से सलाह।

5) दृश्यता पाना और अपना प्रोफाइल बढ़ाना।

6) सकारात्मक और उत्साही लोगों से मिलना।

7) आत्मविश्वास में वृद्धि।

8) दूसरों की मदद करने से समाधान।

9) मजबूत और स्थाई दोस्ती का निर्माण

10) प्रॉफिट और राजस्व बढ़ाया जा सकता है।

11) बिज़नेस के जानकारियों को व्यवस्थित कर सकते हैं।

12) सी आर एम केंद्रीकृत डाटाबेस के उपयोग से सेल को बढ़ाया जा सकता है।

13) ग्राहक से अच्छा संबंध स्थापित किए जा सकते है।

14) बिजनेस टीम में एकजुटता लयी जा सकती है।


Admin thanks दोस्तों बहुत- बहुत धन्यवाद आपका की आप हमारे इस पेज पर अपना बहुमूल्य समय दिए। मुझे आशा हि आपको यह जानकारी - "सीआरएम(CRM) और नेटवर्किंग सीआरएम(NETWORKING CRM) क्या है? " बहुत पसंद आया हो।


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