Type of bank account in hindi- बैंक खातों के प्रकार

बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं - how much type of bank account

Type of bank account
Type of bank account


 भारत में चार प्रकार के प्रमुख बैंक खाते प्रदान किए जाते हैं यह निम्नलिखित हैं-

 1) चालू खाता (current account)

 2) बचत खाता (saving account)

 3) रिकरिंग डिपॉजिट (reccuring deposit)

 4) फिक्स्ड डिपॉजिट खाता (fixed deposit ac)


 बैंक खातों के प्रकार(type of bank account):-


 1) चालू खाता(current account):- 

 चालू खाते सर्वाधिक नगदी डिपाजिट प्रदान करते हैं और इसलिए व्यवसायियों और कंपनियों के लिए सबसे अधिक उपयुक्त होते हैं।  क्योंकि यह खाते निवेशकों और बचत के लिए नहीं बने होते इसलिए इन पर किसी भी दिन किए जाने वाले लेनदेन की संख्या या राशि पर कोई सीमा(limit) लागू नहीं की जाती।

 चालू खाता(current account) धारकों को उनके खातों में रखी गई राशियों के लिए कोई ब्याज नहीं दिया जाता। इन खातों पर दिए गए कुछ सेवाओं(services) के लिए शुल्क लिया जाता है। विभिन्न बैंकों(bank) के अनुसार चालू खाता खुलवाने के लिए अलग-अलग पैसा डिपोजिट(deposit) कराए जाते है जिन्हे बनाए रखना आवश्यक होता है। यदि खाताधारक(account holder) उस तय सीमा से ज्यादा का पैसा उपयोग में ले लेता है तो बैंक उससे पेनाल्टी(penalty) वसूलती है।


 2) बचत खाता(saving account):- 

 बचत खातों का उद्देश्य बचत को बढ़ावा देना है और इसलिए यह वेतनभोगी(salaried) व्यक्तियों, पेंशन धारकों(pensioner) और विद्यार्थियों(student) की पहली पसंद है। एक ओर जहां डिपॉजिट की संख्या और राशि पर कोई प्रतिबंध नहीं है। वहीं धन निकाल लेने की संख्या और राशि पर अक्सर प्रतिबंध होते हैं। बचत खाता(saving account) धारकों को उनकी बचतों पर ब्याज(interest) भी दिया जाता है। जो अलग अलग बैंको में अलग दर(rate) से निर्धारित होता है। 

You know? How to open new bank account click here


 3) रिकरिंग डिपॉजिट खाते(reccuring deposit ac):-

  रेकरिंग डिपाजिट खाते जिन्हें आरडी(RD ACCOUNT) खाते भी कहा जाता है। उन व्यक्तियों की पसंद होते हैं जो प्रत्येक माह एक निश्चित राशि(Fixe amount) बचाना चाहते हैं। लेकिन एक समय में एक बड़ी राशि निवेश करने में अक्षम होते हैं। ऐसा खाताधारक(account holder एक पूर्व निर्धारित अवधि के लिए (कम से कम 6 महीने) एक छोटी स्थिर राशि प्रत्येक माह जमा करते हैं। मासिक(monthly) भुगतान से चूकने पर खाताधारक से एक पेनाल्टी राशि का भुगतान भी लिया जाता है। निर्दिष्ट अवधि की समाप्ति पर कुल राशि को ब्याज सहित फिर से भुगतान कर दिया जाता है। ग्राहक(costumer) इस आरडी(RD) की अवधि(duration) अपने आवश्कता तथा सुविधा अनुसार कर सकता है।


 4) फिक्स्ड डिपॉजिट खाते(fixed deposit ac):-

  फिक्स डिपाजिट खाते जिन्हें एफडी खाते(FD account) भी कहते हैं। उन व्यक्तियों के लिए आदर्श(ideal) है जो अपनी बचत को एक उच्च ब्याज दर(high interest rate) के बदले लंबे समय के लिए जमा करने की इच्छा रखते हैं। प्रदान  किया गया ब्याज दर जमा की गई राशि और समय अवधि पर निर्भर करता है और साथ ही यह प्रत्येक बैंक में अलग-अलग होता है। एफडी के मामले में खाताधारक(account holder) द्वारा एक स्थिर समय अवधि के लिए एक विशिष्ट राशि जमा की जाती है अवधि समाप्त होने पर धन को निकाला जा सकता है। यदि आवश्यक हो तो जमा करता, फिक्स डिपाजिट को परिपक्वता समय पूर्व छुड़वा भी सकता है। हालांकि इसके लिए एक पेनाल्टी राशि(penalty) लगाई जाती है। जो प्रत्येक बैंक में अलग-अलग होती है।


Admin thanks-  दोस्तों बहुत- बहुत धन्यवाद आपका की आप हमारे इस पेज पर अपना बहुमूल्य समय दिए। मुझे आशा हि आपको यह जानकारी - "Type of bank in hindi- बैंक खातों के प्रकार " बहुत पसंद आया हो।


हमारे मनोबल को बढ़ाने के लिए मै आपसे गुजारिश करता हूं कि अपने दोस्तो तथा परिवारजनों को यह जानकारी जरूर शेयर करें। जिससे कि वह भी एक उत्कृष्ट वित्तीय योजना बना कर अच्छा जीवन जी सकें।

THE SORK GROUP की अन्य रचनाएं पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े-

Post a Comment

Thanks for comments!
मै समझता हूं आपने हमारे वेबसाईट के अवलोकन में महत्वपर्ण समय देकर हमारे THE SORK परिवार का मनोबल बढ़ाया है।

आपकी बहुमूल्य टिप्पणी टीम रिव्यू के बाद बहुत जल्द पब्लिश कर दी जायेगी।
THE SORK ब्लॉग में टिपपणीकर्ताओं को लेकर एक TELEGRAM में THE SORK GROUP बनाया गया है आप उसे जरूर ज्वॉइन करें।
इस लिंक पर क्लिक करके ग्रुुप में शामिल हों-
https://t.me/the_sork_group

Thanks and regards
The sork team

أحدث أقدم