What is stock market? in Hindi | Stock Exchange | Besic knowledge of stock market

What is stock market ?
Stock market besic knowledge 

स्टॉक मार्केट क्या है?

 स्टॉक मार्केट एक वित्तीय बाजार है जहां कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। यह एक प्रमुख वित्तीय प्रणाली है जो निवेशकों को विभिन्न साधारित और प्रचारित नियमों के तहत शेयरों में निवेश करने की अनुमति देती है। यह बाजार आमतौर पर एक संगठित बोर्ड पर संचालित होता है, जिसे शेयर बाजार कहा जाता है।

स्टॉक मार्केट में विभिन्न प्रकार के एक्सचेंज उपलब्ध होते हैं, जो विभिन्न देशो में अलग अलग नाम से जाने जाते है । एक देश में भी एक से जादा एक्सचेंज हो सकते है । जैसे कि न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE), मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE), नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) आदि। इन शेयरों के माध्यम से निवेशक उन कंपनियों के हिस्सेदार बन जाते हैं, जिनके शेयरों में वे निवेश करते हैं।

स्टॉक मार्केट का मुख्य उद्देश्य पूंजी को उचित और प्रभावी ढंग से विनिवेश करने का है। इसके जरिए, व्यापारियों और कंपनियों को नये प्रोजेक्ट्स के लिए आवश्यक पूंजी प्राप्त होती है और निवेशकों को लाभांश के रूप में मुनाफा मिलता है।

भारत देश में वित्तीय बाजार का महत्वपूर्ण हिस्सा है और यहां कई प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं, जहां विभिन्न उद्यमों के शेयरों का व्यापार होता है। इनमें से कुछ विख्यात स्टॉक एक्सचेंजों को हम यहां विस्तार से जानेंगे:


1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE):

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) भारत का सबसे पुराना और सबसे विश्वसनीय स्टॉक एक्सचेंज है। यह 1875 में स्थापित किया गया था और मुंबई में स्थित है। यह एक व्यापक बाजार है जहां शेयरों, विभिन्न संविदाएं, मुद्रा और कमोडिटी के निवेश और व्यापार होते हैं।                                                               

2. NATIONAL STOCK EXCHANGE: 

 नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) भारत का सबसे बड़ा और अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज है। यह 1992 में मुंबई में स्थापित किया गया था। NSE एक इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज है जहां सभी निवेशकों को इंटरनेट के माध्यम से निवेश और व्यापार करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

NSE ने अपने उद्घाटन से लेकर आज तक बहुत उच्च स्तर की सफलता हासिल की है। यह विभिन्न वित्तीय उपकरणों को प्रदान करता है, जिनमें सेंसेक्स और निफ्टी जैसे प्रमुख आईंडेक्स, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETFs), इंडेक्स फंड्स, विक्रेता विनिमय निवेशक (DVP), और विमुद्रीकरण (FX) शामिल हैं।


Note- रॉबर्ट कीयोसकी की जीवनी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


NSE के लिए उद्घाटन से लेकर नवीनतम समय तक कई नई पहचाने जाने वाली विशेषताएं विकसित की गई हैं। यहां निवेशकों को उच्च गुणवत्ता वाले कंपनियों के शेयरों में निवेश करने की सुविधा मिलती है। NSE पर नोटिस और नियमों का पालन करके विश्वसनीयता और निष्पक्षता को प्राथमिकता दी जाती है।



Admin thanks- दोस्तों बहुत- बहुत धन्यवाद आपका की आप हमारे इस पेज पर अपना बहुमूल्य समय दिए। मुझे आशा हि आपको यह जानकारी - "stock market kya hai" आर्टिकल पसंद आया हो।

The SORK GROUP की अन्य ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


यह भी पढ़े-

१) गांव पर कविता - मेरे गांव को गांव हि रहने दो।


Post a Comment

Thanks for comments!
मै समझता हूं आपने हमारे वेबसाईट के अवलोकन में महत्वपर्ण समय देकर हमारे THE SORK परिवार का मनोबल बढ़ाया है।

आपकी बहुमूल्य टिप्पणी टीम रिव्यू के बाद बहुत जल्द पब्लिश कर दी जायेगी।
THE SORK ब्लॉग में टिपपणीकर्ताओं को लेकर एक TELEGRAM में THE SORK GROUP बनाया गया है आप उसे जरूर ज्वॉइन करें।
इस लिंक पर क्लिक करके ग्रुुप में शामिल हों-
https://t.me/the_sork_group

Thanks and regards
The sork team

और नया पुराने