IPO Allotment की संभावनाओं को कैसे बढ़ाएं | IPO milne ki Trick in Hindi | IPO allotment chances increase | IPO lagne ki Trick

How to get IPO allotment easily 

IPO ALLOTMENT TRICKS:-

 IPO (Initial Public Offering) में आवेदन करने के बाद शेयर पाने की संभावना बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण step follow किए जा सकते हैं। IPO में शेयरों का आवंटन पूरी तरह से system द्वारा होता है और इसे प्रभावित करने का कोई अलग तरीका नहीं है, लेकिन निम्नलिखित step आपकी possibilty को कुछ हद  तक chance बढ़ा सकते हैं:


1. सही IPO चुनें(choose right IPO)-

   - कंपनी की strong fundamental: उन कंपनियों के IPO में apply करें, जिनकी fundamental (जैसे profits, business modle, growth) अच्छी हों। ऐसी कंपनियों के IPO को ज्यादा investor पसंद करते हैं।


 •अत्यधिक oversubscribed IPO से बचें: 

यदि कोई IPO अत्यधिक over subscribe है, तो share allotment की संभावना कम हो सकती है। कोशिश करें कि IPO को उसके निवेशक demand के base पर चुनें।


2. अलग-अलग Demat Account से apply करें-

   - परिवार के सदस्यों के नाम से आवेदन करें: आप अपने परिवार के अन्य members के Demat Account से भी आवेदन कर सकते हैं। इससे share पाने की संभावना बढ़ जाती है।

  हर आवेदन के लिए अलग PAN: -

ध्यान रखें कि एक PAN के तहत एक ही application मान्य होता है। इसलिए हर new application के लिए अलग-अलग PAN इस्तेमाल करें।


3. कट-ऑफ प्राइस पर बोली लगाएं (Bid at Cut-off Price)-

   - कट-ऑफ प्राइस का चुनाव करें: IPO आवेदन में आप "Cut-off Price" को चुन सकते हैं, जो company द्वारा तय की गई अंतिम price होती है। ऐसा करने से शेयर मिलने की संभावना अधिक होती है।

   - फुल आवंटन के लिए आवेदन करें: हमेशा अधिकतम शेयरों के लिए आवेदन करें, ताकि अगर आंशिक आवंटन भी होता है, तो आपको कुछ शेयर मिल सकें।


4. ASBA सुविधा का इस्तेमाल करें-

  ASBA (Application Supported by Blocked Amount): IPO आवेदन के लिए इस facility का उपयोग करें। यह एक secure और trusted तरीका है, जिससे आपका पैसा आवेदन के दौरान आपके बैंक खाते में ही block रहता है, और share allotment के बाद ही कटता है।


5. बहुत छोटे या बहुत बड़े आवेदनों से बचें-

   - सही राशि का आवेदन करें: बहुत छोटे या बहुत बड़े आवेदनों की बजाय, "retail" कैटेगरी के तहत सही मात्रा में investment करें। इससे आपके share मिलने की संभावना बेहतर होती है, क्योंकि छोटे आवेदनों में संभावना कम होती है।


6. UPI या banking सुविधा का सही इस्तेमाल-

   - सही UPI ID या banking विकल्प चुनें: IPO आवेदन करते समय सही UPI ID या banking विवरण भरें। कई बार तकनीकी गलतियों के कारण allotment में समस्या हो जाती है। 


7. आवेदन समय से करें-

    जल्दी आवेदन करें: Last day का इंतजार न करें। IPO के पहले ही दिन या शुरुआती समय में आवेदन करें, क्योंकि अंतिम समय में server पर लोड बढ़ने से  application fail हो सकते हैं।


8. Non-Institutional Investors (NII) कैटेगरी में आवेदन: -

यदि आपके पास बड़ी राशि है तो आप NII कैटेगरी में भी अप्लाई कर सकते हैं। इस कैटेगरी में रिटेल इन्वेस्टर कैटेगरी की तुलना में आवंटन की संभावना अधिक होती है।


9. gray market premium को follow करें- 

 IPO का GMP आपको यह अंदाजा दे सकता है कि उस IPO की demand कैसी है। यदि किसी IPO का GMP अच्छा है, तो उसके allotment की संभावना भी बेहतर हो सकती है, और आप सही decision कर पाएंगे|


10. Bank priority का लाभ लें-

  - बैंक के कस्टमर होने पर लाभ: यदि आपका बैंक उस IPO के इश्यू मैनेजर में से एक है, तो आपके आवेदन को प्राथमिकता मिल सकती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ऐसे बैंकों के जरिये आवेदन करें जो issue manager हों।

11. participate in employee catogery-


conclusion:-


IPO में शेयर आवंटन को प्रभावित करने का कोई fix तरीका नहीं है, लेकिन उपरोक्त step उठाकर आप अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। साथ ही, निवेश से पहले हमेशा company की जानकारी और market के रुझानों को ध्यान में रखें। 


share market में investing जोखिम से जुड़ा होता है, इसलिए balance नजरिया और समझदारी के साथ invest करें।

Post a Comment

Thanks for comments!
मै समझता हूं आपने हमारे वेबसाईट के अवलोकन में महत्वपर्ण समय देकर हमारे THE SORK परिवार का मनोबल बढ़ाया है।

आपकी बहुमूल्य टिप्पणी टीम रिव्यू के बाद बहुत जल्द पब्लिश कर दी जायेगी।
THE SORK ब्लॉग में टिपपणीकर्ताओं को लेकर एक TELEGRAM में THE SORK GROUP बनाया गया है आप उसे जरूर ज्वॉइन करें।
इस लिंक पर क्लिक करके ग्रुुप में शामिल हों-
https://t.me/the_sork_group

Thanks and regards
The sork team

और नया पुराने